PM Kisan 18th Installment Date 2024 : किसान भाइयों की हुई मौज! इस दिन आएगी 17वीं किस्त

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group Join Now
PM Kisan 18th Installment Date 2024
PM Kisan 18th Installment Date 2024

PM Kisan 18th Installment Date 2024 : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) शुरू की गई है इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को प्रत्येक चार महीना पर 2000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि किसानों को उनके डायरेक्टर बैंक अकाउंट में डीबीटी माध्यम से भेजे जाते हैं. वही देश के करोड़ो किसानों को अब तक 17 वीं किस्त की राशि मिल चुकी है वही PM Kisan 18th Installment Date 2024 भी जारी हो चुका है।

देश के करोड़ों किसानों को 1 साल में पीएम किसान योजना के तहत ₹6000 दी जाती है यह राशि किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे भेजे जाते हैं वहीं 18 जून 2024 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का 17वीं किस्त का पैसा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया है। आप सभी को बता दे की 2024 में किसानों को पीएम किसान योजना का दो किस्त का पैसा मिल चुका है वही अब किसानों के खाते में पहुंचने वाली है आईए जानते हैं 18वीं किस्त का पैसा ₹2000 किस तिथि को डाला जाएगा।

PM Kisan योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसे पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है यह योजना मुख्य रूप से किसानों के लिए शुरू की गई योजना है ताकि किसानों को आर्थिक रूप से सहायता मिल सके एवं उन्हें बीज एवं अन्य चीज खरीदने में सहायता प्रदान किया जा सके। इस योजना का लाभ छोटे सीमांत किसानों को दिया जाता है वहीं इस समय देश के करोड़ों किसानों को दिया जा रहा है।

Abhyudaya Yojana 2024 Registration : युवाओं को हो गई मौज अब किसी भी कंपटीशन की तैयारी करने में नहीं लगेगा एक भी रुपया 

क्या है पीएम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य

पीएम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे किसान जो गांव में खेती की किसानी करते हैं उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है एवं छोटे-मोटे जरूरत को पूरा करना है। इस योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपए की राशि तीन किस्तों में किसानों को दिया जाता है। पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले राशि से किसानों को उचित दामों पर खाद बीज खरीदने के लिए दिया जाता है।

PM Free Solar Chulha Yojana : केंद्र सरकार सभी महिलाओं को दे रही है फ्री में सोलर चूल्हा, आप भी उठाएं योजना का लाभ

PM Kisan 18th Installment Date 2024 || कब आएगी पीएम किसान की 18वीं किस्त

किसानों को PM Kisan 18th Installment Date 2024 के तहत मिलने वाली राशि का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है वहीं अब तक किसानों को 17वीं किस्त की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जा चुके हैं। वही 18वीं किस्त की राशि को लेकर देश के करोड़ों किसान बड़ी बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कब खाते में ₹2000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी। तो आप सभी को बताना चाहेंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली धार्मिक किस्त की राशि अक्टूबर नवंबर महीने के बीच में डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में भेजा जाएगा।

PM Labour Card Yojana 2024 : बनवाले ये कार्ड कभी नहीं होगी काम की कमी, मिलता रहेगा हमेशा काम

PM Kisan 18th Installment Date 2024 Status Check

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त की स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं हालांकि अभी तो 18वीं किस्त की राशि खाते में नहीं डाले जा चुकी है लेकिन 17वीं किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं या 18वीं किस्त की राशि आने के बाद आप स्टेटस चेक कर सकते हैं. PM Kisan 18th Installment Status Check चेक करने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें –

  • PM Kisan 18th Installment Date 2024 की स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले तो पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर लैंड करने के बाद अपना स्टेटस चेक करने के लिए ऊपर दिए गए विकल्प “Know your status” वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जहां पर अपना पंजीकरण नंबर एवं कैप्चा कोड को भरकर गेट OTP विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हुआ होगा जिसे ओटीपी भरे वाले जगह पर भरने के बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट वाले बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी प्रोफाइल खुल जाएगी अब आप अपना पीएम किसान योजना की 17वीं और 18वीं की स्टेटस चेक कर सकते हैं।

विकास कुमार एक अनुभवी कंटेंट राइटर है। इन्हें सरकारी योजना, नौकरी, लोन जैसे विषयों पर लिखना पसंद है। लेखन मे इन्हें 4 वर्षो का अनुभव है। वर्तमान में विकास जी sarkariloanyojana.in पर कार्यरत हैं।

1 thought on “PM Kisan 18th Installment Date 2024 : किसान भाइयों की हुई मौज! इस दिन आएगी 17वीं किस्त”

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon