CM Kisan Yojana Odisha : नई योजना शुरू अब मिलेंगे 4000 रुपए, जल्दी यहाँ भरें आवेदन

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group Join Now
CM Kisan Yojana Odisha
CM Kisan Yojana Odisha

CM Kisan Yojana Odisha : केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा देश और राज्य के किसानों के हित में कई योजनाएं संचालित की जा रही है ताकि किसानों को खेती करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े खास करके पैसों की तंगी ना हो। इसी को देखते हुए उड़ीसा सरकार CM Kisan Yojana Odisha शुरू की है।

CM Kisan Yojana Odisha क्या है?

CM Kisan Yojana Odisha राज्य के किसानों के लिए शुरू की गई है, ताकि खेती करने में किसी भी प्रकार का दिक्कत का सामना न करना पड़े आप सभी को बता दे कि केंद्र सरकार की तरफ से देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना शुरू की गई है जिसके तहत किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है, वहीं अब उड़ीसा सरकार ने भी उड़ीसा CM Kisan Yojana Odisha कि है, जिसके तहत किसानों को ₹4000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। ताकि प्रदेश के किसानों को खेती करने में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम ना हो।

CM Kisan Yojana Odisha के मुख्य उद्देश्य

कहां जाए तो CM Kisan Yojana Odisha का मुख्य उद्देश्य किसानों को ₹4000 की आर्थिक सहायता प्रदान कर खेती को बढ़ावा देना है , क्योंकि अधिकतर किसान खेती को छोड़कर शहरो की तरफ भाग रहे हैं ऐसे में राज्य सरकार और केंद्र सरकार खेती पर इन दिनों खूब जोर दे रही है और नई-नई योजनाएं देश के अलग-अलग राज्यों में संचालित की जा रही है इसी को देखते हुए उड़ीसा सरकार ने भी इस योजना को प्रदेश में लागू किया है।

CM Kisan Yojana Odisha Online Registration

इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट या अपने नजदीकी ऑनलाइन सीएससी केंद्र से आवेदन कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करने जा रहे हैं। आप सभी को बता दे की उड़ीसा सीएम किसान योजना के तहत किसानों को दो किस्तों में दो-दो दी जाए हजार रुपए दी जाएगी पहली किस्त का पैसा खरीफ फसल सीजन के दौरान अच्छी क्वालिटी की बीज खरीदने के लिए दी जाएगी।

वहीं दूसरी किस्त रवि फसल सीजन के दौरान किसानों को खाते में ₹2000 की राशि राज्य सरकार की तरफ से भेजी जाएगी ताकि किसान अच्छी क्वालिटी की बीज को खरीद सकेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर बना सकेंगे। इस योजना से राज्य के किसानों के जीवन में काफी सुधार होने वाला है।

ये भी पढ़े : PM Free Bijli Yojana List Check 2024 – यहां देंखे प्रधानमंत्री फ्री बिजली योजना List में अपना नाम

CM Kisan Yojana Odisha के लिए पात्रता

पात्रता की बात कर लिया जाए तो सीएम किसान योजना उड़ीसा में आवेदन करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से जरूरी पात्रता एवं शर्तें निर्धारित की गई है जिसके बारे में हमने नीचे चर्चा किया है।

  • सबसे पहले तो CM किसान योजना में आवेदन उड़ीसा राज्य के किसान ही कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अभी तक किस के पास खेती करने के लिए जमीन होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए किसान को खेती करने आना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ राज्य की सभी किसान लाभ उठा सकते हैं।

CM Kisan Yojana Odisha जरूरी दस्तावेज।

  • किसान का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता की डिटेल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाईल नंबर

CM Kisan Yojana Odisha Online Apply

  • सीएम किसान योजना उड़ीसा में आवेदन करने के लिए सबसे पहले राज्य सरकार की तरफ से शुरू की गई पोर्टल https://kalia.odisha.gov.in/index1.html पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाते ही आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन के लिंक पर क्लिक करते ही सीएम किसान योजना उड़ीसा की आवेदन फार्म खुल जायेगा जहां पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद जितने भी आवश्यक दस्तावेज हैं सभी को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अपलोड करने के बाद आवेदन फार्म में भरी गई जानकारी एवं सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज की जांच करने के बाद आवेदन फार्म को सबमिट कर देना होगा।
  • इस प्रकार से राज्य के किसान सीएम किसान योजना उड़ीसा में आवेदन कर सकते हैं, या आप अपने नजदीकी ऑनलाइन दुकान में जाकर आवेदन करवा सकते हैं।
  • आवेदन करने के अंत में एक आवेदन संख्या प्राप्त होगी जिसे संभाल कर अपने पास रखिए क्योंकि यह आगे आपको काम आएगा।

CM Kisan Yojana Odisha FAQs – अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

किसानों के लिए उड़ीसा में कौन सी सरकारी योजना चलाई जा रही है?

उड़ीसा राज्य के किसानों के लिए सरकार कालिया योजना चल रही है जिससे किसान लाभ उठा सकते हैं।

किसान योजना उड़ीसा में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र या सरकार की ऑफिशल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कालिया योजना में किस राज्य के किस आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना के तहत केवल उड़ीसा राज्य के किस आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

विकास कुमार एक अनुभवी कंटेंट राइटर है। इन्हें सरकारी योजना, नौकरी, लोन जैसे विषयों पर लिखना पसंद है। लेखन मे इन्हें 4 वर्षो का अनुभव है। वर्तमान में विकास जी sarkariloanyojana.in पर कार्यरत हैं।

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon