Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024: बिल्कुल फ्री में स्मार्टफोन, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में आवेदन करके आप भी उठाएं लाभ

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group Join Now
Indira Gandhi Smartphone Yojana
Indira Gandhi Smartphone Yojana

Indira Gandhi Smartphone Yojana: दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि देश के महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार और देश के अलग-अलग राज्यों की सरकार द्वारा कई योजनाएं महिलाओं के लिए खासकर से संचालित की जा रही है। एक ऐसा ही योजना राजस्थान सरकार की तरफ से संचालित की गई है जिसका नाम Indira Gandhi Smartphone Yojana हैं। 

मुख्य रूप से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ राजस्थान राज्य के गरीब परिवार के महिलाओं को दिया जा रहा है इस योजना की शुरुआत महिलाओं को डिजिटल रूप से शिक्षित करने के लिए किया गया है ताकि जो महिला गांव में रहती है उन्हें भी स्मार्टफोन देकर डिजिटल रूप में शिक्षित किया जा सके. आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताई जाएगी इसके साथ-साथ अन्य जानकारी भी इस आर्टिकल में देखने को मिलेगी तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Indira Gandhi Smartphone Yojana क्या है?

राजस्थान सरकार की तरफ से शुरू की गई इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना राज्य के महिलाओं और बेटियों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने के लिए शुरू किया गया है। आप सभी को बता दे कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना राजस्थान सरकार की एक अच्छी पहल है जिसके तहत प्रदेश के लाखों महिलाओं को बिल्कुल फ्री में स्मार्टफोन दिया जा रहा है अगर आप भी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में दिए गए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर बिल्कुल फ्री में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ ले सकते हैं। 

Indira Gandhi Smartphone Yojana Overview

योजना का नामइंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 
शुरू किया गया राजस्थान सरकार
उद्देश्य डिजिटल समावेशीकरण एवं महिला शशक्तिकारण 
लाभ राज्य के महिलाओं को फ्री स्मार्टफ़ोन
ऑफिसियल वेबसाइट Click Here

राजस्थान में शुरू हुई नई योजना

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2023 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा किया गया था, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ प्रदेश के महिलाओं और छात्राओं को स्मार्टफोन देकर शुरू किया गया था वहीं Indira Gandhi Smartphone Yojana में इस समय आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ है वही लाखों महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल भी चुका है आप भी इस योजना में आवेदन कर बिल्कुल मुफ्त में स्मार्टफोन का सकते हैं। 

ये भी पढ़े – Subhadra Yojana Online Apply : प्रत्येक वर्ष 10 हजार रुपये देगी सरकार नई योजना शुरू, इस प्रकार करें सुभद्रा योजना में आवेदन

Indira Gandhi Smartphone Yojana का मुख्य उद्देश्य

राजस्थान सरकार की तरफ से शुरू की गई Indira Gandhi Smartphone Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है ताकि गांव की महिलाएं भी डिजिटल के क्षेत्र में आगे बढ़ सके क्योंकि आने वाले समय में डिजिटल का जमाना ही होने वाला है, हालांकि इस समय भी डिजिटल का जमाना हो चुका है लेकिन गांव की महिलाओं को भी इस योजना के तहत डिजिटल बनाया जा रहा है। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत जो महिलाएं पात्र हैं उन्हें बिल्कुल मुफ्त में स्मार्टफोन सरकार की तरफ से वितरित की जा रही है। 

Indira Gandhi Smartphone Yojana के लिए पात्रता

  • इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ और सिर्फ राजस्थान राज्य की महिलाएं ही पात्र हैं। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य की बेटियां भी पात्र है होगी। 
  • इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत मिलने वाले स्मार्टफोन के साथ 3 वर्ष का बिल्कुल मुफ्त इंटरनेट सरकार मुहैया कराती है। 
  • इस योजना का लाभ लेने के पात्र 12वीं कक्षा के छात्र भी हैं। 

ये भी पढ़े – Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana : सिर्फ ₹1 रुपए में करवाए अपनी फसलों का बीमा, ऐसे करें आवेदन

Indira Gandhi Smartphone Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • PPO नंबर
  • SSO आईडी
  • छात्रों का एनरोलमेंट नंबर और आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Indira Gandhi Smartphone Yojana Apply Process

दोस्तों अगर आप भी राजस्थान राज्य के रहने वाले हैं और आप भी Indira Gandhi Smartphone Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो आप घर बैठे नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करके इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ ले सकते हैं :

  • दोस्तों Indira Gandhi Smartphone Yojana में आवेदन करने के लिए सबसे पहले तो अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या ब्लॉक स्तर पर आयोजित शिविर में जाना होगा।
  • ग्राम पंचायत या ब्लॉक स्तर पर लगे शिविर में जाने के बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा Indira Gandhi Smartphone Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले।
  • सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा एक आवेदन फार्म दिया जाएगा इस आवेदन फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई हो सभी को भरें
  • सभी जानकारी को भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज को संलग्न करें।
  • अंत में आवेदन फार्म को संबंधित अधिकारी के पास ही जमा कर दें
  • अगर आप Indira Gandhi Smartphone Yojana का लाभ लेने के पत्र आवेदक होंगे तो आपको सरकार की तरफ से बिल्कुल मुफ्त में स्मार्टफोन दी जाएगी

Indira Gandhi Smartphone Yojana Related FAQs

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना क्या है?

राजस्थान सरकार के द्वारा महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन प्रदान करने की योजना शुरू की है जिसका नाम इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना है।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है?

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ राजस्थान राज्य की महिलाएं ले सकती हैं।

इस योजना का लाभ किन-किन राज्यों में दिया जाएगा?

यह योजना केवल राजस्थान में शुरू की गई है।

विकास कुमार एक अनुभवी कंटेंट राइटर है। इन्हें सरकारी योजना, नौकरी, लोन जैसे विषयों पर लिखना पसंद है। लेखन मे इन्हें 4 वर्षो का अनुभव है। वर्तमान में विकास जी sarkariloanyojana.in पर कार्यरत हैं।

2 thoughts on “Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024: बिल्कुल फ्री में स्मार्टफोन, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में आवेदन करके आप भी उठाएं लाभ”

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon